Software क्या है? Software के कितने प्रकार है और कैसे बनाते है?in hindi 2020 - Technical Guroo

Software क्या है? Software के कितने प्रकार है और कैसे बनाते है?in hindi 2020


आप सबको पता है कि कंप्यूटर के आने के बाद हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है और साथ में हम लोग आलसी भी हो गए है। क्योंकि कंप्यूटर जैसे टेक्निकल आने के बाद सभी काम हम कंप्यूटर या फिर smart phone में करने लगे है। 

computer के द्वारा हम कहिपे भी कम कर सकते है और computer से हमारी जिंदगी आसान बन गई है। वैसे हम देखने जाय तो कंप्यूटर एक electronic device ही है। क्योंकि इसमें एक साथ ही कई काम कर सकते है और कम से कम समय में होता है। 

जो हमारे इंसानी दिमाग में कभी नई हो सकता।
        

Computer बहुत physical और कई घटको से बनी हुई है। Programs और hardware device को software नियंत्रण करती है। जैसे कि आप smartphone ,  tablet , computer ,  laptop में आप  web browser का इस्तमाल करते हो वो भी एक software application ही है। Computer को दो चीजों से बनाया गया है। 

1.  hardware 2.  Software 



आज हम बताएंगे कि दोनों में क्या अंतर है। दोस्तो hardware को हम देख भी सकते है और छु भी सकते है जैसे कि CPU , mouse ,  keyboard , monitor एसे प्रदाथ को हम hardware कहते है। और दोस्तो software को हम सिर्फ देख सकते है उसको छु नई सकते। 

जैसे कि mouse का  cursor ,  paint , MS office और MS word को हम देख सकते है लेकिन छु नई सकते। और इसे software कहा जाता है। आज के जमाने में सभी digital device में software program होता है।

Software  क्या है?

Software एक बहुत सारे program का समूह है। जो program और device को संचालित करती है। software प्रोग्राम का एक सेट है जो एक संपूर्ण कार्य करता है। हम हमारे computer में जो भी कार्य करते है या फिर कोई भी आदान प्रदान करते है वो हम software कि वजह से जी होता है। 


Software उन अनुदेश का उलेख करता है जिसे हम लिख सके। जैसे कि हमारे दिमाग में जोभी हम सोचते है वो हम sofrware के द्वारा  computer में या कोई भी device यानिकी smart phone या tablet में लिख सकते है। 




Software नियंत्रण प्रदान करता है जो hardware को संचालित करता है। जैसे कि MS word है जिसमे हम लिखते है  ,  Photoshop मे photos edit करते है ,और chrome है जिसमे हम internet का इस्तमाल करते है जिसे हम browser भी कहते है। VLC player भी है जिसमे हम गाना सुन सकते हैं और video देख सकते है। 


1. System software  2. Application software


*Softwares को हम क्यूँ  छु नहीं सकते हैं ?

  

Software का कोई भौतिक अस्तित्व नई होता इसे हम सिर्फ समझ सकते है। हम कभी software application के बिना computer या mobile phone को चला ही नई सकते है।


*Programming Language,Program और instruction क्या होता है?


* Programming Language क्या है?


Programming Language एक एसी भाषा है जिसके द्वारा computer software और application बनाया जाता है। इसमें कई एसे function और rules है जिसकी वजह से हम program लिखते है।

हम ये भी कह सकते है कि programming language कि मदद से software बनता है। C , C++ , COBOL , MY SQL ये सब एक programming Language के नाम है।


आप सभी Play Store में जो भी application और internet में जितने भी software देखते है वो सभी programming language द्वारा develop किए जाते है।

* Program और Insturction क्या होता है?

बहुत सारे Instruction ( अनुदेश ) मिलकर program बनते है और सभी program लिखने के लिए programming language का उपयोग होता है।
  
आप सभी ने computer में calculator का इस्तमाल तो किया होगा। तो इसमें आपने Subtraction, Multiplication और Division का इस्माल किया होगा। हम देखे तो calculator एक software ही है। 

जिसमे subtraction के लिए अलग program , multiplication के लिए अलग program और division के लिए अलग program बनाया गया है। अब आप तीनों को एक जोड़े तो एक बड़ा program बनता है। जिसे sofrware कहते हैं।


* Instruction क्या होता है?

दोस्तो हर program 3 से 4 line का एक code होता हैं जो program का छोटा सा कार्य करता है। जिसे instruction कहते है। instruction के हर line को आदान प्रदान करने की अनमति देता है।

* सॉफ्टवेयर के प्रकार

Sofrware के मुख्य तीन प्रकार है।


   1. System software

  2. Application software

  



हमें कार्य को आसानी से और कम से कम समय में करने के लिए  ये software बनाया गया है। हम हर रोज कई software का इस्तमाल करते है। अगर देखने जाय तो आप अभी जो लेख पढ़ रहे हो वो भी  software का ही कमाल है। और आप रोज whatsapp या फिर instagram इस्तमाल करते हो वो भी एक software है।

1. System software क्या है?

System software एक software का बड़ा हिस्सा है। System का मतलब कि computer को चलाने में मदद करता है। आपने सभी ने देखा होगा कि computer या laptop में  starting में आपको system install करना होता है। ये computer के background program को संचालित करती है।




आपके computer में system install नई है  तो आप कोई भी software आप चला नई सकते। जब आपने नया computer या laptop खरीदा होगा तब electronics वाले आपको system install करके देते है।

जैसे कि windows 7 , windows 8 , XP , Language Translator जैसे application system install किए जाते है। और windows को दूसरी भाषा में Operating system कहा जाता है। तो हम जानेंगे की Operating system क्या है। 

* Operating system क्या है?

Operating system को कई लोग OS से भी जानते है। OS एक system software ही है। OS आपके और computer के बीच में interface का काम करती है।computer में कोई भी site या home page को interface कहते है। 

Interface के बिना computer किसी काम का नई है। OS बहुत ही बड़ा program है। जैसे कि windows , linux and Macos ये Android mobile operating system है।

* Language Translators क्या है?

Language Translators को programming language के लिए बनाया गया है। जैसे कि C , C++ , cobol में Compiler करने के लिए high level programming का पालन करने के लिए बनाया गया है। Language Translators के माध्यम से आप पूरे program को translat कर सकते हो। और आपको line by line दिखता है

2. Application software क्या है?


Application software को एक program कहा जाता है। जो हमारे computer पर आधारित कार्य करने के लिए बनाया जाता है। आवश्यकतानुसार भिन्न भिन्न उपयोग के लिए भिन्न भिन्न software होते है। Application software को user को ध्यान में रखकर बनाया जाता है।  


application software को हम install और remove भी कर सकते है। हम application software को  कोई भी कार्य पूर्ण करने के लिए बनाया जाता है। हम लोगो को एक बात ध्यान में रखना है कि computer एक समय application software के बिना भी स्टार्ट हो सकता है लेकिन system software के बिना  computer में कुछ भी मुम्किन नई है।






लेकिन application software भी कंप्यूटर में important होता है।   

  

Example of application software



                 MS Word ( Microsoft Word )
                VLC media player ( video and audio )
                Microsoft Excel
                Microsoft  Powerpoint ( presentation software )
                Opera mini ( web browser )
                I tunes ( music and sound )

   * MS word को केसे इस्तमाल करे?     


दोस्तो MS Word का फूल नाम Microsoft word है। ये MS word एक application software है जो Microsoft के द्वारा बनाया गया है। आप MS Word में  editing , formatting , open , share , mail , mail merge ये सभी आप MS word में कर सकते है। 

ये सभी आपको tasks लिखने में मदद करते है। जैसे कि later , notice , resume एसी कई चीजें आप मस Word में कर सकते है।

* VLC media player क्या है?

VLC का फूल नाम video LAN Client है। ये एक computer का application program है। VLC media player में आप movie , video , song देख सकते है। VLC में एक अच्छी update ये है कि आप को video , movie  को किसी भी language में बदल सकते हो। 
   
जैसे कि आपको Hollywood movie देखनी है लेकिन वो english में है तो आप VLC के द्वारा आप उस movie में lunguage को change कर सकते हो और आसानी से आप उस मूवी को देख सकते हो। अब तो आप आपने Android phone में भी VLC media player को use कर सकते हो। 

* Microsoft Excel क्या है?

Excel एक  spreadsheet प्रोग्राम है। इसका उपयोग store और organis करने के लिए किया जाता है। Excel में columns और rows में सभी data store होते है। 

Excel का उपयोग financial data में गणित के calculation में Value ढूंढना ,  average निकाल ना ,  percent निकाल ना  count करने  में इस्तमाल किया। जाता है। इसके इलावा excel में graph , chat ,  database और data analyse किया जाता है। 

* Microsoft  Powerpoint क्या है?


Microsoft PowerPoint एक presentation graphics program है। इसकी वजह से आप professional presentation दे सकते है। इसे हम slideshow के नाम से भी जानते है।

इसमें हम table , chart , picture , song , video ये सब जोड़ कर आप को presentation को बहेतर और आकर्षण बना सकते हो।

जब आपका presentation या उसका design तैयार हो जाए तो आप slideshow में जाके आपने जो भी type किया है अगर उसमे कोई गलती या है तो आप grammar check से सही कर सकते है।

* Software केसे बनते है ?      


दोस्तो आज के जमाने में सॉफ्टवेयर एक बड़ा क्षेत्र है। जैसे कि computer , satellite , TV  ये सब software कि देंन है। दोस्तो आपको software बनाने के लिए आपके पास तो पहले computer होनी चािहए। 

एक computer program या कई सारे pragrammer मिलकर programming language के द्वारा आपने जो program लिखा है उसे  software कहते है।






software बनानी हो तो आपको सभी  programming language याद होनी चाइए। जैसे कि HTML , PHP , JAJA ,CSS , C++  ये सभी language आनी चाहिए। 

आपको गणित कि basic माहिती आनी चाहिए क्योंकि की software में calculation भी करना होता है। Software बनते समय Algorithms और software engineering का खास माहिती होनी चाहिए। तो आप आसानी से software बना सकते हो।

* Programmer क्या है?

दोस्तो computer एक  General purpose machine है।  जो कम समय में एक साथ बहुत सारे calculation कर सकता है। लेकिन computer जो है वो खुद कुछ नई कर सकता। Computer को कोई भी काम करने के लिए हमें  Instruction देना पड़ता है। 

हम जो भी instruction computer को देंगे उसी तरह computer काम करता है। जो भी instruction हम computer को देते है उस instruction को  program कहते है।

जो इंसान computer को instruction देता है उस इंसान को programmer कहते है। दोस्तो आप भी software कि तरह program भी बना सकते हो। Program बनाने के लिए आपको Binry  language आनी चाहिए।  

Binary language में सिर्फ दो अक्षर कि होती है। जिसमे 0 और 1 कि language होती है। क्योंकि इस language को हम hardware device पे आसानी से create कर सकते है। जैसे कि एक wire है जिसके वजह से current flow हो रहा है जिसे हम 1 समझ लेते है।





इस wire के वजह से current flow नई हो रहा तो हम इसे 0 समझ ते है। Computer को Binary language से बनाया गया है। इसीलिए computer Binary language को समझ ते है। और उसी तरह काम करते हैं।

हमें computer को जो भी instruction देना है वो हम Binary language में ही दे सकते है। और Binary language को हम machine language भी कहते है।


Computer को इस language से build किया गया है। इसीलिए हमें इस language से बात करनी होती है। यदि आपको programming language सीखनी है तो आपको computer कि पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि computer के process के बारे में artitecture के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए।

India में सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाली TOP 5 programming language.

            1.      Swift  programming languages

            2.      PHP programming language
            3.      JAVA programming language
            4.      Python programming language
            5.      Javascript programming language

दोस्तो इन्डिया में तेजी से आगे बढ़ने वाली ये Top 5 language है। और इन programming language से jobs के scope बढ़ गए है। और आपको starting package भी अच्छे मिलते है। 

    

       //यदि आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके पूछे सवालों का जवाब हम जल्द देने की कोशिश करेंगे. अंत मे अगर यह पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी हो और  कोई  इस विषय मे जानना चाहता है, तो आप इस पोस्ट को उस तक शेयर करे।
Previous article
Next article

5 Comments to

if you have any doubt . plz let me know